MMPSY Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023: Eligibility, लाभ,ऑनलाइन आवेदन और लॉगिन, साथ ही आवेदन का स्टेटस 

MMPSY Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे  करें, हरियाणा परिवार समृद्धि योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें, MMPSY Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana आवेदन का स्टेटस कैसे देख सकते है।राज्य में नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम पर हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना शुरू की जा रही है। इस योजना में राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष राज्य में रहने वाले प्रत्येक परिवार के लिए राज्य सरकार को रुपये की राशि प्रदान करेगी (राज्य सरकार ने प्रत्येक परिवार को 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि भी प्रदान की)।

MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023 में प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये की सामाजिक सुरक्षा राशि जीवन बीमा पॉलिसी, आकस्मिकता और सेवानिवृत्ति लाभ (सामाजिक सुरक्षा जीवन बीमा, आकस्मिक बीमा और पेंशन लाभ) के रूप में दी जाएगी। प्रिय हरियाणा निवासियों आज हम आपको योजना के बारे में सभी विवरण देंगे, जिसमें पात्रता आवश्यकताओं के साथ-साथ आवेदन प्रक्रिया भी शामिल है।

Table of Contents

MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023

इस योजना में राज्य में रहने वाले प्रत्येक परिवार को 6000 रुपये प्रति माह राशि 500 रुपये की राशि के रूप में दी जायगी। राज्य उन इच्छुक लाभार्थियों की तलाश कर रहा है जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी वार्षिक घरेलू आय 1,80,000 रुपये (वार्षिक पारिवारिक आय 1,80,000 रुपये) से अधिक न हो और यदि परिवार कृषि क्षेत्र का हिस्सा है , तो यह 2 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए (यदि यह कृषि क्षेत्र है, तो उसके पास 2 एकड़ होगी)।

फिर, वह MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023 का लाभ उठा पाता है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापार योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को जोड़ा गया है।

MMPSY Haryana Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana

हरियाणा सरकार जानमाल के नुकसान पर मुआवजे के रूप में 2 लाख रुपये की राशि का भुगतान करेगी

कोरोना वायरस बीमारी के मद्देनजर हरियाणा सरकार के तहत विभिन्न प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की जा रही है और विभिन्न योजनाओं में बदलाव किया जा रहा है। हरियाणा सरकार ने MMPSY Haryana MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana को भी बदल दिया है और यह उन सभी बीपीएल परिवारों के लिए सहमत हो गया है जो 180000 या उससे कम कमाते हैं, और जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष तक है, वे मृत्यु के पात्र होंगे यदि वे मृत्यु की दिशा में गुजर जाते हैं ,

उन्हें मुआवजे की राशि मिलेगी। यदि मृत्यु 1 मार्च 2021 से 31 मई 2021 के बीच कोरोना से संबंधित बीमारी के कारण होती है, और यदि मृत्यु का कारण कोई प्राकृतिक कारण (कोरोनावायरस संक्रमण सहित) 31 मई, 2021 के बाद होता है, तो 200000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री परिवार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत समृद्धि योजना एवं 200000 की राशि का भुगतान किया जायेगा।

MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023 हाईलाइट 
योजना का नाम MMPSY Haryana  Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana
किसके द्वारा शुरआत हुई हरयाणा गोवेर्मेंट
ऑफिसियल वेबसाइट Https://Cm-Psy.Haryana.Gov.In/#/
लाभार्थीराज्य के नागरिक
फायदा सालाना ₹6000 आर्थिक मदद
आवेदन करने का तरीका हमने नीचे आर्टिकल में बताया है।
पात्रता ( Eligibility )हमने नीचे आर्टिकल में बताया है।
Document हमने नीचे आर्टिकल में बताया है।
मुआवजे के लिए पात्र होने के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता है

MMPSY Haryana MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के लाभों के लिए पात्र होने के लिए लाभार्थी 15 मई 2021 से पंजीकरण करा सकते हैं। यह पंजीकरण लाभार्थियों द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है, और यह सीएससी या स्थानीय संचालक के माध्यम से भी संभव है।

इसके बाद लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 31 मई, 2021 से पहले बैंक में आवेदन दाखिल करना होगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को बीमा के लिए 330 रुपये का प्रीमियम भी देना होगा।

MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana फैमिली प्रोविडेंट फंड

फैमिली प्रॉविडेंट फंड एक तरह की सेविंग स्कीम है। यह एक बचत योजना है जहां लाभार्थी को प्राप्त होने वाली राशि से धन का एक हिस्सा घटाया जाता है। लाभार्थी को एक साल या पांच साल के बाद ब्याज सहित वापस मिल जाएगा। पैसे का उपयोग बच्चों की शादी या शैक्षिक जरूरतों जैसे खर्चों के लिए किया जा सकता है। सरकार हरियाणा मुख्यमंत्री समृद्धि योजना के लाभार्थियों को फैमिली प्रोविडेंट फंड प्रदान करने का विकल्प भी देगी। 

यदि योजना के लाभार्थी इस फैमिली प्रोविडेंट फंड का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें फॉर्म भरकर फॉर्म के माध्यम से यह जानकारी देनी होगी। MMPSY Haryana MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana में लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

जब लाभार्थी बनने जा रहे व्यक्ति ने फॉर्म भरते समय फैमिली प्रोविडेंट फंड का चयन करने के लिए चुना, तो लाभार्थी के खाते में बची हुई कोई भी राशि भविष्य निधि निधि के लिए काट ली जाएगी। लाभ

निकट भविष्य में प्राप्त करने के लिए पात्र होगा और ब्याज भी अर्जित करेगा। इस योजना में 500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक किया जा सकता है।

निवेश 10 साल या उससे अधिक समय तक के लिए किया जा सकता है। इस योजना पर हर साल 6.09 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। जमा किए गए पैसे को लाभार्थी द्वारा एक वर्ष में, या 5 वर्ष से अधिक, या प्रत्येक 5 वर्ष में निकाला जा सकता है। पारिवारिक भविष्य निधि के माध्यम से निवेश करने से आपको प्राप्त होने वाली राशि को नीचे दिए गए आरेख के माध्यम से देखना संभव है।

हरियाणा परिवार समृद्धि योजना 2023 पंजीकरण

हरियाणा राज्य के संभावित लाभार्थी जो योजना के लिए विचार करना चाहते हैं, वे योजना के लिए वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप अपना आवेदन ऑफलाइन जमा करना चाहते हैं, तो अंत्योदय पर जाएं।

आप केंद्रों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और आप सरल केंद्रों के साथ-साथ निकटतम अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से राज्य के लगभग 15-20 लाख परिवारों को लाभ होगा। इस योजना के माध्यम से पात्र परिवारों को सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी जाएगी। पैसा लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। इस योजना के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन जनवरी 2020 है।

MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत आने वाली योजनाएं
  • प्रधानमंत्री जीवन जीवन बीमा योजना- MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के तहत लाभार्थियों के परिवार को हर महीने 500 रुपये मिलेंगे। जिनमें से, पीएमजेजेबीवाई के तहत राशि 330 रुपये प्रति वर्ष परिवार में कम से कम एक व्यक्ति के जीवन बीमा के लिए है जो 18 से 50 वर्ष की आयु सीमा में है। प्रीमियम का भुगतान स्वचालित रूप से उनके खातों के माध्यम से किया जाता है।
  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 60 वर्ष की आयु होने पर लाभार्थियों  को 3000 रुपये प्रतिमाह की राशि का भुगतान किया जायेगा. पेंशन के रूप में लाभार्थियों को प्रति माह रु 3000 का भुगतान किया जाता है। योग्य लाभार्थियों के बैंक खाते के माध्यम से प्रति माह 55- 200 रु  की राशि स्वतः जमा हो जाएगी। . प्रत्येक माह प्रीमियम के भुगतान के बाद ही लाभार्थियों को मासिक पेंशन की पेशकश की जाएगी।
  • पीएम किसान मानधन योजना– इस कार्यक्रम के तहत 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर सरकार द्वारा 3000 रुपये की मासिक आय प्रदान की जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थियों  के खातों में भेजी जाएगी।
  • दुर्घटना बीमा लाभ इस योजना में यह आवश्यक है कि पूरे परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को दुर्घटनाओं के लिए बीमा की लागत 12 रुपये प्राप्त करने की गारंटी हो। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे 2 लाख की राशि का भुगतान किया जाता है।
हरियाणा परिवार समृद्धि योजना

हरियाणा सरकार ने हाल ही में MBPSY योजना के तहत पंजीकृत परिवारों को डीबीटी सेवा के माध्यम से दो किस्तें हस्तांतरित की हैं। तीसरी किश्त 20 मार्च, 2020 को भुगतान किए जाने की उम्मीद है। योजना के तहत आने वाले परिवारों और व्यक्तियों को वित्तीय लाभ के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए। इस योजना में छोटे आकार के उद्यमी भी शामिल हैं जिनका वार्षिक कारोबार समान है।

MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana पेंशन प्रीमियम चार्ट
सीरियल नंबरसरकार द्वारा भुगतान किए जाने वाला अंशदानसीरियल नंबरलाभार्थी की एंट्री ऐजलाभार्थी की एंट्री ऐजसरकार द्वारा भुगतान किए जाने वाला अंशदान
155133018105
258143119110
361153220120
464163321130
568173422140
672183523150
776193624160
880203725170
985213826180
1090223927190
1195234028200
1210029
MMPSY के तहत पेंशन योजना

कार्यक्रम के लाभार्थी किसी भी इस सूची में से  केंद्रीय पेंशन योजना में पेंशन लाभ के पात्र हैं

  • प्रधानमंत्री किसान धन योजना
  • लघु व्यवसाय मानधन योजना के लिए व्यवसाय मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
हरियाणा MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023 के लाभ
  • 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, जो 18-40 आयु वर्ग के हैं, उन्हें माह 3,000 रुपये भुगतान प्रति की दर से पेंशन का भुगतान किया जायगा।  
  • सेवानिवृत्ति के विकल्प का प्रयोग परिवार के कम से कम एक सदस्य के लिए किया जाना चाहिए जो पात्र आयु सीमा में हो।
  • उपरोक्त सभी योजनाओं में, MMPSY के तहत लाभार्थी का योगदान हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाना है।
  • निवेश के विकल्प के साथ परिवार पात्र सदस्यों की ओर से हरियाणा सरकार द्वारा एफपीएफ में किए गए निवेश से लाभ अर्जित करेगा।
  • इस कार्यक्रम से लाभ हरियाणा में रहने वाले परिवारों को वितरित किया जाएगा।
  • यह कार्यक्रम छोटे आकार के व्यवसायों पर भी लागू होता है जिनके पास वार्षिक राजस्व में विशिष्ट संख्या में रु  होते हैं।
MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana के दस्तावेज
  • पहचान के लिए पहचान पत्र
  • पता साक्ष्य
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • आवेदक की उम्र  18 से 50 साल  के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले परिवार के लिए एक परिवार की वार्षिक आय न्यूनतम 1,80,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाला  का हरियाणा का स्थायी निवासी होना ज़रूरी और अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
मैं हरियाणा परिवार समृद्धि योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करूं?

राज्य में रुचि रखने वाले लाभार्थी जो हरियाणा MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana 2023 के तहत आवेदन जमा करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना का आवेदन  करने और उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

पहला स्टेप 

  • सबसे पहले, उम्मीदवार को ऑफिसियल वेबसाइट जाना होगा 
  • ऑफिसियल साइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज दिखाई देगा।
  • इस पेज पर, ऑपरेटर लॉग इन के रूप में साइन इन करने का विकल्प है। इस ऑप्शन पर क्लिक करना जरूरी है। जब आप विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने अगला पेज खुल जायगा 
  • इस पेज पर आपको इस पेज पर अपनी सीएससी आईडी भरनी होगी ।
  • जब आप ऐसा कर लें, तो अगला बटन क्लिक करें। इसके बाद आपको दोबारा अपना पासवर्ड डालना होगा। उसके बाद, “साइन इन करें” पर क्लिक करें।
  • ऐसा करने के बाद, आप पोर्टल में लॉग इन हो जाएंगे। एक बार जब आप साइन इन हो जाते हैं, तो आपको योजना में शामिल होने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, योजना अप्लाई करें पर क्लिक करें। अगला पेज आपके सामने आ जाएगा।
  • क्या आपके पास परिवार आईडी का विकल्प आपके सामने आएगा। यदि आप करते हैं, तो हाँ पर क्लिक करें, और यदि नहीं, तो नहीं। यदि आप हाँ पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने परिवार की आईडी भरनी होगी। भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।

दूसरा स्टेप 

  • एक बार जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो परिवार की पहचान आपके सामने आ जाएगी। अगले स्टेप  में, आपको अपना मकान नंबर, जिला ब्लॉक, पता आदि भरना होगा। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको “सबमिट बटन ” पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप अपने परिवार और परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी जानने में रुचि रखते हैं, तो इसे क्लिक करें। फिर, यदि आपके पास परिवार पहचान पत्र नहीं है, तो परिवार पहचान पत्र का फॉर्म आपके सामने होगा। इस फॉर्म में आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। उसके बाद, “Save” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको परिवार के उस सदस्य के अनुसार विवरण भरना होगा जिसका फॉर्म नीचे दिया गया है। फिर, शेष राशि भरने का विकल्प चुनें, और फिर आप अपना फॉर्म Save कर  सकते हैं।
  • फिर पूरा किया हुआ आवेदन फॉर्म प्रिंट होकर आ जायगा।  
  • प्रिंटआउट को क्‍लाउड पर अपलोड करने के बाद आप इसे अपलोड कर सकते हैं। फ़ाइल का नाम अपलोड करने के बाद, फ़ाइल का चयन करने और फाइनल अपलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। फिर आप फाइनल प्रिंट प्रिंट कर पाएंगे।
MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा।
  • आपको इस योजना के सभी आवश्यक दस्तावेज सीएससी में जमा करने होंगे। सीएससी केंद्र।
  • फिर आपको सीएससी में अपना हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजनाआवेदन पत्र भरना होगा। सीएससी केंद्र।
  • आपके आवेदन पत्र के सफलतापूर्वक पूर्ण होने के बाद सीएससी केंद्र द्वारा आपको एक रिफरेंस नंबर जारी की जाती है।
  • इस रिफरेंस नंबरको संभाल कर रखें। उस संदर्भ संख्या से आवेदन का स्टेटस  की जांच की जा सकती है।
ऑपरेटर लॉगिन प्रक्रिया
  • शुरू करने के लिए, आपको हरियाणा के MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana की  आधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने होमपेज आ जाएगा।
  • होमपेज पर आपको Operator Login  लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब, आपको अपना उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना होगा।
  • फिर, अगला दबाएं।
  • अब आपको अपना पासवर्ड इनपुट करना होगा।
  • एक बार ऐसा करने के बाद, “लॉगिन” हिट करें।
आवेदन का स्टेटस  देखने की प्रक्रिया
  • पहला कदम MMPSY Haryana MMPSY Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana की आधिकारिक साइट पर जाने की आवश्यकता है।
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा।
  • होम पेज अपने आवेदन का स्टेटस  की जांच करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने एक नया वेबपेज प्रदर्शित होगा। इस पेज पर, आपको अपनी रेफरेंस नंबर और साथ ही एक कैप्चा कोड डालना होगा।
  • फिर, “एप्लिकेशन स्टेटस  देखें” बटन पर क्लिक करें।
  • आपके आवेदन का स्टेटस आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Leave a Comment